The Basic Principles Of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



मसाज करने से कमर में होने वाले दर्द में आराम पड़ता है। इसके लिए डीप टिशू मसाज, चिकित्सीय मसाज (थैरेप्यूटिक मसाज) का सहारा लिया जा सकता है। आमतौर पर मसाज करने पर कमर दर्द नहीं बढ़ता है लेकिन इसे अगर कोई अप्रशिक्षित व्यक्ति करता है तो दर्द कम होने की बजाय बढ़ सकता है। इसलिए कमर दर्द होने पर प्रशिक्षित व्यक्ति से ही मसाज करवाना चाहिए। 

चेहरे पर जम गई है मैल तो टमाटर को करिए फेस पर अप्लाई

सोते समय फोम वाले गद्दे का प्रयोग ना करें। लगातार गद्दे पर सोने से रक्त परिसंचरण कम हो जाता है।

सर्जरी – यह सबसे अंतिम उपाय है, अगर तेज कमर दर्द बार-बार हो रहा है और स्थिति बहुत गंभीर हो, तो डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

मांसपेशियों को तनाव मुक्त करने और आराम देने के लिए मसल रिलैक्सेशन थैरेपी का अभ्यास किया जा सकता हैI

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल कमर दर्द का रामबाण इलाज क्या है?

रीढ़ की हड्डी का कैंसर – रीढ़ की हड्डी पर ट्यूमर तंत्रिका पर दबाव डाल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कमर दर्द हो सकता है।

पीठ दर्द में सिकाई करते वक्त सावधानी बरतना जरूरी है। ऐसा न करने पर दूसरी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मसलन जब भी पीठ में दर्द हो तो कोल्ड पैक का इस्तेमाल करें। दर्द पर कभी भी सीधे बर्फ न लगाएं। ऐसा करने से आपको कोल्ड बर्न हो सकता है, इसलिए बर्फ को हमेशा कपड़े में लपेटकर ही इस्तेमाल करें। इसी तरह हॅाट वॅाटर बैग का इस्तेमाल करते वक्त भी सजग रहें। ज्यादा गर्म बैग से आपको असहजता हो सकती है।

स्पाइनल फ्यूजन: इस सर्जरी में रीढ़ के हड्डी के डैमेज जोड़ों को निकालकर धातु के जोड़ों को लगा दिया website जाता है।  

वाइट फ्रॉक पहने ये बच्ची है टीवी की टॉप एक्ट्रेस, मां से लेकर बहू के रोल में जीत चुकी हैं फैंस के दिल, क्या बता पाएंगे नाम

अक्सर बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें, जानें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के तरीके

युजवेंद्र चहल की वाइफ धनश्री ने शेयर किया डांस वीडियो, लोग कमेंट में श्रेयस अय्यर को ले आए

कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसे अचानक की जाने वाली कोई गतिविधि या गिरना, चोट या चिकित्सकीय स्थिति शामिल हैं। दर्द सामान्य रूप से हड्डियों, डिस्क, नसों, मांसपेशियों और लिगामेंट द्वारा मिलकर की जाने वाली गतिविधियों के तरीके पर निर्भर करता है।

मुल्तानी मिट्टी स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखती है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है। गर्मियों में स्किन टैन और पिग्मेंटेशन की समस्या ज्यादा रहती है ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी का स्किन पर इस्तेमाल कैसे करें।

Report this wiki page